Affiliate Marketing Kya hai

Affiliate Marketing se Paise kaise kamaye 2022 new method

Rate this post

 Affiliate Marketing Kya hai

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है

Affiliate Marketing Kya hai

यदि आप अपने आस पास देखें तो आपको एफिलिएट मार्केटिंग का कोई न कोई उदहारण देखने को अवश्य मिल जायेगा जैसे कि जमीन बेचने वाले ब्रोकर उनके पास खुद की जमीन भी नहीं होती फिर भी वह दूसरों की जमीन बेचकर उसका कमीशन लेकर पैसे कमाते हैं बस यहीं से शुरुआत होती है एफिलिएट मार्केटिंग  की।

Affiliate Marketing का क्या मतलब होता है ?

यदि आप Affiliate Marketing का शाब्दिक अर्थ हिंदी में देखेंगे तो इसका मतलब होता है मिलाना , खरीदने वाले को बेचने वाले से मिलाना एफिलिएट कहलाता है। यही तरीका यदि आप ऑनलाइन अपनाते हैं और अपने आप को किसी ऑनलाइन Affiliate Marketing प्रोग्राम से जोड़ लेते हैं तो आपको अपनी यूनिक लिंक को लोगों तक पहुंचाना है और जैसे ही लोग आपकी यूनिक लिंक से सामान खरीदते हैं तो आपको उसका कमीशन आपके एफिलिएट प्रोग्राम में आ जाता है जिसे आप अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं।एफिलिएट मार्केटिंग एक मार्केटिंग करने का तरीका है जिसमें न तो आपको प्रोडक्ट खरीदने की जरुरत रहती है न तो प्रोडक्ट बनाने की ,इसमें सिर्फ आपको किसी दूसरे का सामान बेचना होता है जिसका कमीशन आपको वो कंपनी देती है अब आप सोचेंगे कि ये तो बहुत कठिन काम है लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है आप  ही हैं आजकल लोग बहुत ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं और शॉपिंग करने से पहले वो उस सामान के बारे में पता करते हैं उसकी अच्छी बातें और बुरी बातें सब पता करने के बाद ही लोग उस प्रोडक्ट को खरीदते हैं अब ऐसी स्थिति में काम आती है एफिलिएट मार्केटिंग। आइये आगे जानते हैं Affiliate Marketing क्या है और आप एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कैसे कमा सकते हैं?
शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाएं  

Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए ?

Affiliate Marketing se paise kaise kamaye

एफिलिएट मार्केटिंग एक प्रकार का ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका है। आज कल जितने भी लोग ऑनलाइन काम करते हैं वो किसी न किसी तरीके से एफिलिएट मार्केटिंग अवश्य कर रहे होते हैं जैसे कोई व्यक्ति फेसबुक पर पेज बनाकर उसमें बहुत से लोगों को जोड़ता है फिर किसी कंपनी का प्रोडक्ट उस पेज पर दिखाता है और जो लोग उस पेज से जुड़े हुए होते हैं वो लोग उस प्रोडक्ट पर क्लिक करते हैं जिससे वह उस पेज पर पहुँच जाते हैं जहां उस प्रोडक्ट के बारे में और जानकारी मिलती है इस पेज को लैंडिंग पेज भी बोला जाता है। इस लैंडिंग पेज पर प्रोडक्ट की खरीदने वाली लिंक रहती है जिस पर क्लिक कर के लोग उस प्रोडक्ट  खरीदते हैं।

भारत में Affiliate Marketing कैसे शुरू करें ?

यदि आप यूट्यूब पर किसी फोन या किसी प्रोडक्ट के बारे में जानना चाहेंगे तो आपको बहुत से यूटूबर उन प्रोडक्ट्स का रिव्यु करते हुए दिखाई देंगे और साथ में उन प्रोडक्ट्स को खरीदने की लिंक भी वो अपने डिस्क्रिप्शन बॉक्स में दे देते हैं जपो कि एक एफिलिएट लिंक होती इससे उनको भी थोड़ा कमिशन मिल जाता है यदि आप उनकी दी हुई लिंक से सामान खरीदते हैं इसी तरह से आप भी अपना किसी एक प्रोडक्ट बेस्ड ब्लॉग बनाकर उसमे एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं।

Affiliate Marketing कैसे ज्वाइन करें 

एफिलिएट मार्केटिंग ज्वाइन करना बहुत आसान है लेकिन यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी एक फील्ड चुननी होगी। यह फील्ड कोई भी हो सकती है जैसे स्पोर्ट्स , मनोरंजन , फाइनेंस , या शिक्षा इनके अलावा भी बहुत सी फील्ड हैं जिनमें आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। इसे डिजिटल वर्ल्ड में niche बोला जाता है।

आपको अपनी फील्ड चुनने के लिए अपना इंटरेस्ट देखना होगा या कोई ऐसी फील्ड बारे में आपको ज्ञान हो और  आप इसे लोगों के साथ बांटना चाहते हों। बस फिर आप एक प्लेटफार्म चुनिए जैसे यदि आप लिखना चाहते हों तो उसी फील्ड पर एक ब्लॉग बना लीजिये यदि आप लिखना नहीं चाहते तो यूट्यूब पर चैनल बना लीजिये और उसी फील्ड से सम्बंधित जानकारी रोजाना वीडियो के रूप में लोगों तक पहुंचाइये और कुछ समय बाद जब आपके फॉलोवर बढ़ जायेंगे तो आप एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं।

Amazon Affiliate प्रोग्राम Join Kaise Kare

अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम एक बहुत ही अच्छा एफिलिएट प्रोग्राम है इसे ज्वाइन करने के लिए आप गूगल सर्च में Amazon Affiliate Programme लिख दें इसके बाद पहली लिंक आने पर क्लिक कर दें।  इससे आप सीधा अमेज़न की वेबसाइट पर पहुँच जायेंगे और आप sign up पर क्लिक कर दें।  यदि आपके पास पहले से अमेज़न का अकाउंट है तो अपना फ़ोन नंबर या ईमेल आई डी और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लें और यदि आपके पास अमेज़न का अकाउंट नहीं  है तो क्रिएट न्यू अकाउंट पर क्लिक कर दें और अपनी जानकारी भर कर अपना अमेज़न का अकाउंट बना लें।
कोरा से मोबाइल से पैसे कैसे कमांए 

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करते हैं । How to do Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग करने केवैसे तो बहुत से तरीके हैं लेकिन इन शुरुआती दो तरीकों में से आप कोई भी एक तरीका आप इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप जिस किसी भी प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं आप उसे इस्तेमाल करते हुए उसका वीडियो बनायें और उस प्रोडक्ट की अच्छाइयां और बुराइयां भी  बताएं। साथ ही अपनी एफिलिएट लिंक उस वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में लगा दें जिससे कोई भी व्यक्ति आपके लिंक से सामान खरीदेगा तो आपको उसका कमीशन मिलेगा।
  • दूसरा तरीका है आप अपनी एक वेबसाइट बना लें जिसमें आप उस प्रोडक्ट के अच्छे और ख़राब चीजों के बारे में लिखें साथ ही अपनी एफिलिएट लिंक उसके नीचे लगा दें जिससे जब भी कोई व्यक्ति आपकी उस लिंक से प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको कमीशन प्राप्त होगा।

बेस्ट एफिलिएट मार्केटिंग नेटवर्क l Best Affiliate Marketing Networks

वैसे तो आजकल बहुत सारे एफिलिएट नेटवर्क ऑनलाइन उपलब्ध हैं लेकिन आपको सबके पीछे नहीं भागना है आपको किसी एक फील्ड से जुड़े रहना है और उससे सम्बंधित ही काम करना है। जैसे कि होस्टिंग के लिए आप होस्टिंगर का एफिलिएट नेटवर्क ज्वाइन कर सकते हैं और यदि आप स्टॉक्स या म्यूच्यूअल फण्ड से जुड़ी हुई जानकारी शेयर करते हैं तो आप UPSTOX या 5पैसा के एफिलिएट नेटवर्क ज्वाइन कर सकते हैं।

UPSTOX एफिलिएट पार्टनर प्रोग्राम 

Affiliate marketing se paise kaise kamaye

होस्टिंगर एफिलिएट प्रोग्राम 

इसके आलावा आप फ्लिपकार्ट और अमेज़न का भी एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं लेकिन इनके लिए आपको  एफिलिएट वेबसाइट बनानी होगी।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Leave a Comment

Your email address will not be published.