क्यों ये Electric Scooter आप को खरीदना चाहिए ?

Rate this post

यदि आपने अभी तक कोई भी स्कूटर नहीं ख़रीदा है या आप अपने पुराने स्कूटर में पेट्रोल भरा भरा के हार मान चुके हैं तो शायद अब समय आ गया है आपको नए ज़माने के साथ नयी तकनीक का इस्तेमाल करने का।

Bounce Infinity E1 electric scooter Launch l बाउंस इंफिनिटी ई1 इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच

electric scooter for adults

Bounce Infinity E1 electric scooter booking । बाउंस इंफिनिटी E1 स्कूटर बुकिंग

बाउंस इंफिनिटी कंपनी ने अपना पहला Electric scooter भारत में लांच कर दिया है जिसे आप सिर्फ 499 रूपए देकर बुक कर सकते हैं। यदि आप इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को अभी बुक करते हैं तो कंपनी आपको अगले वर्ष मार्च तक स्कूटर डिलीवर कर देगी।अभी कुछ समय पहले ही ओला कंपनी ने भी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच किये थे जिसे उतने अच्छे रिव्यु नहीं मिले हैं।

भारत की सबसे अच्छी इलेक्ट्रिक कार

History of Bounce Compny । क्या है बाउंस कंपनी का इतिहास

2014 में बनी बाउंस कम्पनी अब 500 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा की कंपनी बन चुकी है। जब विवेकानंदा हलकेरे जी ने Wickedride नाम की कंपनी बनाई तब ये सिर्फ लोगों को कुछ शहरों के अंदर ही बाइक किराये पर देती थी लेकिन अब ये पूरे भारत की बड़ी कंपनियों की सूची में शामिल हो चुकी है।

best electric scooter in india

Pricing of Bounce Infinity E1 Electric Scooter l बाउंस इंफिनिटी ई1 स्कूटर की कीमत

यदि आप दिल्ली या किसी बड़ी मेट्रो सिटी में रहते हैं तो ये स्कूटर आपके बहुत काम की होने वाली साथ ही इसकी कीमत भी आपके राज्य में अन्य राज्यों की तुलना में कम होगी।

बंद फोनपे वॉलेट को कैसे चालू करें

यदि आपको ये कीमत ज्यादा लग रही हो तो आप बैटरी को किराये के रूप में भी ले सकते हैं जिससे आपके स्कूटर के दाम घट जाते हैं। किराये के रूप में कंपनी ने दो तरह के विकल्प दिए हैं जिसको लेने के आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत लगभग 8000 से 24000 रूपए तक कम हो जाएगी।

क्या है बैटरी किराये का विकल्प 1

इस प्लान को लेने के लिए आपको 8000 रुपये की छूट मिलती है जिससे इसकी कीमत लगभग 56999 रूपए दिल्ली में हो जाती है। इसके साथ ही आपको बैटरी का मंथली सब्सक्रिप्शन लेना होगा जिसकी कीमत 849 रूपए प्रतिमाह होगी। इसके आलावा जब भी आप बैटरी स्वैप करते हैं तो उसके 35 रूपए अलग से देने होंगे जो समय समय पर कम या ज्यादा भी हो सकते हैं।

क्या है बैटरी किराये का विकल्प 2

यदि आप विकल्प 2 चुनते हैं तो तो आपको लगभग 24000 रूपए तक की छूट मिल जाती है जिससे इसकी कीमत लगभग 45099 रूपए दिल्ली के एक्स शोरूम की हो जाती है। इसके बैटरी किराये के लिए आपको महीने के 1249 रूपए देने होंगे। इसके आलावा 35 रूपए प्रति स्वैप के तो लगेंगे ही।

बैटरी और चार्जर सहित बाउंस इंफिनिटी इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत

अब आते हैं इसके बैटरी सहित दामों पर इसके लिए हमने नीचे एक टेबल बना दी है जिससे आप अपने प्रदेश के अनुसार इसकी कीमत देख सकते हैं। इसमें आपको बैटरी और चार्जर दोनों ही मिलते हैं और जब भी आपको लगे तो स्वैप भी करा सकते हैं और यदि आप चाहें तो घर पर भी चार्ज कर सकते हैं।

राज्य एक्स शोरूम कीमत
दिल्ली 68999 रुपये
कर्नाटक 68999 रुपये
राजस्थान 72999 रुपये
महाराष्ट्र 69999 रुपये
गुजरात 59999 रुपये
अन्य राज्य 79999 रुपये
from bounceinfinity.com

स्कूटर खरीदें बैटरी किराये पर लें

बाउंस कंपनी ने ये नए तरीके का विकल्प अपने ग्राहकों को दिया है जिसमें यदि आप चाहें तो सिर्फ स्कूटर भी खरीद सकते हैं और बैटरी को किराये पर ले सकते हैं और जब भी आपकी बैटरी डाउन हो जाये तो आपको इसे चार्ज नहीं करना है सिर्फ बाउंस के सर्विस स्टेशन पर जाकर इसे चार्ज बैटरी से स्वैप कर लेना है इसका मतलब आपको घंटों इसे चार्ज करने के लिए इंतजार नहीं करना होगा बस गए और नयी बैटरी लगा ली और पुरानी रख दी।

paytm postpaid से लें बिना ब्याज पर लोन

best electric scooter in India

सिर्फ 65 पैसे प्रति किलोमीटर खर्च

यहां कंपनी ने जो आंकड़े बताये हैं उनके अनुसार ये इलेक्ट्रिक स्कूटर बहुत ही किफायती रहेगा जिससे आप 100 किलोमीटर का सफर सिर्फ 65 रूपए में कर पाएंगे। यदि वाकई में ऐसा होता है तो यह हमारे लिए और हमारे पर्यावरण के लिए भी बहुत अच्छा रहेगा।

कैसे बुक करें

यदि आप इंफिनिटी का ये स्कूटर लेना चाहते है तो आप इसे बाउंस इंफिनिटी की वेबसाइट पर जाकर रिज़र्व कर सकते हैं और आप चाहे तो इस लिंक पर क्लिक कर के भी सीधे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे रिज़र्व कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर जाकर रिज़र्व फॉर 499/-पर क्लिक कर दें और अपनी सभी जानकारी भर दें और पेमेंट कर दें आपका स्कूटर बुक हो जाएग साथ ही आपको एक कन्फर्मेशन मेल या मैसेज जायेगा।

जानें इलेक्ट्रिक कार और डीजल कार में अंतर

बाउंस इंफिनिटी ई1 कलर ऑप्शन

बाउंस इंफिनिटी स्कूटर आपको पांच रंगों के कलर ऑप्शन में मिलता है। जिसमें आपको सफ़ेद , काला , लाल , सिल्वर और ग्रे कलर ऑप्शन मिलते हैं।

बाउंस इंफिनिटी स्कूटर स्पेसिफिकेशन

बाउंस इंफिनिटी में आपको आगे और पीछे डिस्क ब्रेक मिलते हैं जिससे इसकी ब्रेकिंग क्षमता बहुत अच्छी हो जाती है। कंपनी का कहना है इसकी टॉप स्पीड 65 किलोमीटर प्रति घंटा होगी साथ ही 0 से 40 की स्पीड सिर्फ 8 सेकंड में पकड़ लेगी जिससे इसका पिकअप भी अच्छा रहेगा।

बात करें इसकी लाइटिंग सिस्टम की तो इसमें आपको आगे और पीछे एलईडी लाइट्स मिलती हैं जो बहुत ही अच्छी रौशनी देंगी। इसमें आपको ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी मिल जाती है जिससे आप अपने स्कूटर को लोकेट कर सकते हैं। इसके क्रूज़ कंट्रोल सिस्टम से आप इसे बिना एक्सेलरेट किये सामान गति में चला पाएंगे। इसमें आपको रिवर्स स्विच भी मिलता है जिससे आप इसे रिवर्स कर सकते हैं।

बाउंस इंफिनिटी में आपको तीन मोड्स मिलते हैं। पावर मोड जिसमें आप इसे तेज गति से चला सकते हैं लेकिन इससे आपकी बैटरी जल्दी डाउन हो जाएगी। दूसरा मोड अत है ईको मोड़ जिससे आप इसकी गति को सीमित कर पाएंगे लेकिन इससे आपकी बैटरी अच्छा बैकअप देगी। तीसरा मोड आता है ड्रैग मोड जिससे इसे आप ड्रैग कर सकते हैं।

image credit : bounceinfinity.com
बाउंस इंफिनिटी इलेक्ट्रिक स्कूटर रेंज

बाउंस इंफिनिटी में आपको कंपनी 85 किलोमीटर की रेंज क्लेम करती है लेकिन यदि आप इसे पावर मोड में चलाते हैं तो इसकी रेंज घटकर 60 किलोमीटर हो जाती है। यदि आप इसे ईको मोड में चलाते हैं तो इसकी रेंज 80 किलोमीटर के आसपास मिलेगी। सबसे अच्छी बात कि ये स्कूटर मेड इन इंडिया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.