Paytm Postpaid Kya hai । पेटीएम पोस्टपेड क्या है

Rate this post

Paytm Postpaid Kya Hai । पेटीएम पोस्टपेड क्या है

what is Paytm postpaid

Paytm Postpaid एक प्रकार का बिना ब्याज का लोन है जिसे कोई भी Paytm उपयोग करने वाला व्यक्ति ले सकता है। पेटीएम पोस्टपेड एक ऐसी सुविधा है जो paytm अपने NBFC पार्टनर्स की मदद से अपने ग्राहकों को 60000 तक का लोन बिना ब्याज का देती है। इस सुविधा का उपयोग आप अपना मोबाइल रिचार्ज, किसी दुकान में पेमेंट या अपना घर का किराया देने के लिए कर सकते हैं। इस लोन को आपको महीने की पहली तारीख से 7 तारीख तक देना होता है। इसे तय समय में न चुकाने पर आपको कुछ एक्स्ट्रा लेट फीस के साथ चुकाना होता है।

Paytm Postpaid का लाभ कौन ले सकता है ?

Paytm Postpaid कोई भी व्यक्ति जो paytm एप्लीकेशन का इस्तेमाल करता है वो इस सुविधा का लाभ ले सकता है। कोई भी व्यक्ति जो paytm ऐप का इस्तेमाल बहुत कम करता हो वो शायद Paytm पोस्टपेड सर्विस के eligibility criteria के अंदर अभी न आ पाए लेकिन जैसे जैसे वो Paytm का इस्तेमाल करता रहेगा उसे भी Paytm postpaid service का इस्तेमाल करने के लिए eligible कर दिया जाता है।

E-Rupi क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करें

Paytm Postpaid kaise activate kare । पेटीएम पोस्टपेड कैसे एक्टिवेट करें

पेटीएम पोस्टपेड Service को एक्टिवेट करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन पर Paytm Aplication को इंस्टॉल कर लेना है।इसके बाद आपको paytm postpaid का सेक्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर देना है जिसके बाद आपसे आपका पैन कार्ड डिटेल पूछी जाएगी और आपका क्रेडिट स्कोर चेक किया जायेगा इतना होने के बाद आपको सक्सेसफुल का ईमेल आएगा और साथ ही आपकी लिमिट भी दिखाई देगी। आप paytm postpaid को महीने की पहली तारीख को एक्टिवेट करें जिससे आपको पूरे 37 दिनों तक का समय मिल जायेगा।

घर बैठे बाइक कार का इन्सुरेंस कैसे करें

paytm postpaid kya hai

paytm postpaid customer care

यदि आपको पेटीएम पोस्टपेड से सम्बंधित और कोई भी जानकारी चाहिए तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के भी ले सकते हैं। आप चाहें तो 01204456456 पर भी संपर्क कर सकते हैं। यदि आपको paytm पोस्टपेड सम्बंधित किसी असुविधा की शिकायत करनी हो तो आप अपने paytm पोस्टपेड सेक्शन में जाकर contact us पर जाएं। यहां आपको paytm chat के माध्यम से हर समस्या का हल मिल जायेगा।

अपना phonepe wallet कैसे activate करें

Paytm Postpaid से अपना क्रेडिट स्कोर कैसे बढ़ाएं

कार को चोरी होने से बचाएं

Paytm Postpaid ki limit kaise badhaye । पेटीएम पोस्टपेड की लिमिट कैसे बढ़ाएं

पेटीएम पोस्टपेड की लिमिट बढ़ाने के लिए आपको अपना क्रेडिट स्कोर अच्छा करना होगा। यदि आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बढ़ी हुई लिमिट मिलती है लेकिन यदि आप सही समय पर अपना लोन नहीं चुकाते हैं तो आपकी लिमिट कम होगी। पे टी एम पोस्टपेड की लिमिट उन लोगों को ही ज्यादा मिलती है जो अपना क्रेडिट लोन सही समय पर बिना किसी अतिरिक्त देय के चुकाते रहते हैं और paytm का इस्तेमाल बहुत करते हैं।

5 मिनट में E-mail आई डी कैसे बनायें

paytm postpaid charges । पेटीएम पोस्टपेड चार्ज

पे टी एम पोस्टपेड का वैसे तो कोई चार्ज नहीं है लेकिन इसमें यदि आप Paytm LITE या Paytm MINI यूजर हैं तो आपको 1% से 3% तक का चार्ज और साथ ही GST का चार्ज देना पड़ेगा। यह चार्जेज आपके paytm postpaid के होने वाले ट्रांज़ैक्शन पर निर्भर करते हैं कि आपने किस सेवा के लिए कितना paytm postpaid इस्तेमाल किया है। इसके साथ ही यदि आप महीने की 7 तारीख तक paytm postpaid का बिल नहीं भरते हैं तो आपको कुछ लेट फीस भी देनी पड़ेगी।

लिंक पैन कार्ड टू आधार कार्ड

Outstanding Amount Late fees
100 रूपए तक 0 रूपए
101 से 250 रूपए 10 रूपए
251 से 500 रूपए 25 रूपए
501 से 1000 रूपए 50 रूपए
1001 से 2000 रूपए 100 रूपए
2001 से 5000 रूपए 250 रूपए
5001 से ऊपर रूपए 500 रूपए

paytm postpaid का बिल कैसे भरें । पेटीएम पोस्टपेड का भुगतान कैसे करें?

पेटीएम पोस्टपेड का बिल आपके मेल पर महीने की पहली तारीख को आ जाता है। इसके साथ ही आपको एक टैक्स इनवॉइस भी आती है जिसमें आपको कितनी convenience फीस लगेगी वो भी डीटेल रहती है।

पेटीएम पोस्टपेड सेक्शन में जाकर pay bill पर क्लिक कर दें यदि आपने अपने paytm में अपना बैंक खाता जोड़ रखा है और UPI id बना रखी है तो बहुत ही आसानी से आप उसमे क्लिक कर अपना पासवर्ड डालकर बिल भर सकते हैं। यदि आपने बैंक खाता नहीं जोड़ रखा है तो आप अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड की डीटेल भरकर भी अपना paytm postpaid का बिल भर सकते हैं।

paytm postpaid कैसे बंद करें

पेटीएम पोस्टपेड सर्विस को बंद करना वैसे तो जरुरत नहीं हैं। इसकी कोई फीस तो है नहीं सिर्फ तभी फीस लगती है जब आप इसका इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिर भी यदि आप इस सेवा को बंद करना चाहते हैं तो paytm पोस्टपेड में जाकर कांटेक्ट अस पर क्लिक कर दें और अपनी paytm postpaid सर्विस को बंद करने की request डाल दें इसके कुछ दिनों में ही आपकी paytm पोस्टपेड सेवा बंद हो जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.