Electric Cars in India and their Prices

Rate this post

          Future of Electric cars in India

  भारत में इलेक्ट्रिक कार का भविष्य

जैसे जैसे हमारे देश में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ रहे हैं उस हिसाब से देखा जाय तो लगता है अब जरुरत है ऐसे वाहनों की जिनमें पेट्रोल या डीजल का उपयोग ही न हो ऐसे में हमारे सामने विकल्प आता है इलेक्ट्रिक कारों का वैसे तो ये कारें बाहरी देशों में काफी समय से चल रही हैं लेकिन जब से एलोन मस्क की कंपनी टेस्ला ने भारत में कदम रखा है तब से इलेक्ट्रिक कारों का नाम भारत में हर जगह लिया जा रहा है। इलेक्ट्रिक कारों से न तो वायु प्रदूषण होगा और न ही ध्वनि प्रदूषण क्योंकि इसको स्टार्ट करने पर सिर्फ नाम मात्र की आवाज आती है।
Electric Cars in India

भारत सरकार की तरफ से इलेक्ट्रिक कार को बढ़ावा

यदि आप सोच रहे हैं कि इलेक्ट्रिक कार महंगी है तो इसमें भारत सरकार आपकी कुछ मदद करती है क्यूंकि सरकार का 2024 तक लक्ष्य है दिल्ली में 25% कारें इलेक्ट्रिक होने का, इसीलिए इसे खरीदने पर आपको 1.5  लाख रूपए तक की सब्सिडी मिल सकती है। दिल्ली को इलेक्ट्रिक वाहनों की राजधानी बनाने की बातें हो रही है यदि ये सफलता हासिल हो जाती है तो हमारे यहां प्रदूषण में काफी कमी देखने को मिलेगी।
Electric Cars in India

भारत की टॉप 5 इलेक्ट्रिक कार

1 . टाटा नेक्सॉन ईवी Tata Nexon EV

भारत में इलेक्ट्रिक कारों में सबसे सफल कारों में एक है टाटा की नेक्सॉन ईवी। हालांकि इसकी कीमत थोड़ी ज्यादा है फिर भी लोग इसे काफी पसंद करते हैं। इसमें अब आपको IP67 रेटिंग भी मिलती है जिसका मतलब ये है कि अब पानी का इसकी बैटरी के ऊपर कोई असर नहीं होगा जिसमें आपको 8 सालों की या 1,60,000 किलोमीटर की वारंटी मिलेगी।
Electric Cars in India and their Prices
इसमें आपको 30.2 किलोवॉट की बैटरी मिलती है जिसको एक बार चार्ज करने पर आपको 312 किलोमीटर की रेंज मतलब माइलेज मिलता है। इसमें आपको फास्ट चार्जिंग की भी सुविधा मिलती है जिससे इसे आप 60 मिनट में 80% तक चार्ज कर सकते हैं और यदि आप इसे नॉर्मल चार्ज करते हैं तो 8 से 9 घंटे लगते हैं। टाटा नेक्सन ई वी की कीमत 13.99 लाख रुपए से शुरू होती है।

Electric Cars in India and their Prices

2 . टाटा टैगोर ईवी Tata Tigor EV

टाटा की दूसरी सबसे ज्यादा प्रचलित कार टाटा टैगोर ई वी एक बार चार्ज करने पर 213 किलोमीटर तक जा सकती है ये कंपनी का कहना है यदि हम सड़कों के हिसाब से देखें तो लगभग 185 से 195 किलोमीटर तक तो जा ही सकती है। टाटा टैगोर ई वी की कीमत 10.6 लाख रुपए से शुरू होती है। इसमें आपको 21.5 किलोवॉट को लिथियम आयन बैटरी मिलती है। इसकी बैटरी चार्ज करने में आपको 11 से 12 घंटे का समय लगता है। मतलब की इसे आपको रात भर चार्ज करना पड़ेगा तब आप इसे दिन में उपयोग कर सकते हैं वैसे कई कारों में आपको फोन की तरह फास्ट चार्जिंग का भी ऑप्शन मिलता है अब देखते हैं इस कार में ये ऑप्शन कब तक आता है।
Electric Cars in India and their Prices

3 . हुंडई कोना Hyundai Kona

Electric Cars in India and their Prices
ह्युंडई कोना भारत से बाहर एक सफल कार मानी जाती है लेकिन इसकी कीमत की वजह से यह भारतीय बाजार में अभी तक अपनी जगह नहीं बना पाई है।इस कार की रेंज अभी तक की कारों में सबसे अधिक 452 किलोमीटर है। इसकी कीमत लगभग 24 लाख रुपए है जो काफी ज्यादा है। इसमें आपको 39.2 किलोवॉट की बैटरी मिलती है। फास्ट चार्ज करने पर यह लगभग एक घंटे में 80% तक चार्ज हो जाती है और नॉर्मल चार्ज करने पर इसे 6 घंटे से ज्यादा का समय लगता है।

4 . एम जी  ई जेडएस ईवी MG eZS EV

एम जी की इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 21.00 लाख रुपए से शुरू होती है। इस कार को आप 40 मिनट में 80% तक चार्ज कर सकते हैं। जिसे आप 419 किलोमीटर तक चला सकते हैं। इसकी बैटरी की क्षमता 44.5 किलोवॉट है। इन सभी इलेक्ट्रिक कारों में एक समस्या होती इनके चार्जिंग प्वाइंट की यदि आपके पास टाटा की इलेक्ट्रिक कार है तो आप सिर्फ उसी के चार्जिंग प्वाइंट से चार्ज कर सकते हैं अन्य किसी कार के चार्जिंग प्वाइंट से आप चार्ज नहीं कर सकते हैं।

Electric Cars in India and their Prices

5. महिन्द्रा ई वेरिटो Mahindra e-Verito

Electric Cars in India and their Prices
महिंद्रा की ई वेरिटो भारत की पहली इलैक्ट्रिक कार है।जिसमे बेहद ही कम मेंटेनेंस और मात्र 1.15 रुपए प्रति किलोमीटर का खर्चा आता है।इसे आप 1.5 घंटे में 80% तक फास्ट चार्ज कर सकते हैं यदि आप नॉर्मल चार्ज करते हैं तो लगभग 12 घंटे का समय लगता है।इसकी बैटरी 21.2 किलोवॉट की है जिसे आप 180 किलोमीटर तक चला सकते हैं। इसकी कीमत 9.15 लाख रुपए से शुरू होती है।

6 . मर्सिडीज़ बेंज ईक्यूसी Mercedes Benz EQC

Electric Cars in India and their Prices
सबसे महंगी इलैक्ट्रिक कारों में मर्सिडीज बेंज की यह कार भी एक है जिसकी कीमत लगभग 1 करोड़ 5 लाख रुपए है। इसे एक बार चार्ज करने पर आप 400 किलोमीटर का सफर तय कर सकते हैं।
यदि इन सभी कारों की बिक्री की बात की जाय तो टाटा मोटर्स की कारें सबसे ज्यादा बिकी हैं।
Electric Cars in India and their Prices

इन सभी कारों के साथ ही ओला कंपनी ने भी अपने एक प्लांट में 2 मिलियन इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन शुरू कर दिया जिससे हमे 2021 के अंत तक काफी सारे इलेक्ट्रिक वाहन देखने को मिलेंगे जिनमें हम सफर कर सकते हैं ।
वोल्वो कंपनी ने भी निर्णय लिया है कि वह हर वर्ष एक इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करेंगे और पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होने की कोशिश करेंगे। फिलहाल उन्होंने एक्स सी 40 नाम से एक इलेक्ट्रिक कार लॉन्च की है।
इलैक्ट्रिक कारों में बात की जाय समस्याओं की तो ज्यादा तो नहीं पर कुछ तो जरूर हैं।
सबसे बड़ी समस्या इसके चार्जिंग स्टेशन को लेकर है।एक तो इसे चार्ज करने में समय भी लगता है और अभी तक हमारे देश में बहुत ही कम चार्जिंग स्टेशन है इसके नेटवर्क को कार कम्पनियों को बढ़ाना होगा जिससे हम इलेक्ट्रिक कारों को दूर ले जाने में डरें नहीं कि इसे चार्ज कहां करेंगे।
दूसरी समस्या है इसकी बैटरी की क्योंकि किसी भी इलैक्ट्रिक कार में सबसे ज्यादा कीमत इसकी बैटरी की होती है जो लगभग 30% होती है। इलैक्ट्रिक कार में लगने वाली बैटरी लिथियम आयन की होती है। किसी भी इलैक्ट्रिक कार की चेसिस में लगभग 7000 छोटी छोटी लिथियम आयन की बैटरी को निकिल से जोड़कर रखा जाता है जो कार को खींचने का काम करती है।
लिथियम आयन की बैटरी काफी हल्की होती है साथ ही इसका बैकअप भी बहुत ज्यादा होता है। सभी बैटरी को एक समान चार्ज करने के लिए इसमें बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम लगा होता है जो सभी बैटरियों को एक समान चार्ज और एक समान खपत करता है।
यदि हम बैटरी की कीमत को कम कर सकें तो हमें सस्ती इलैक्ट्रिक कारें भी कुछ समय बाद देखने को मिल सकती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.