Telegram se Paise Kamaye

Telegram Se Paise Kaise Kamaye

Rate this post

 Telegram Se Paise Kaise Kamaye

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारी एक और नयी पोस्ट में जिसमे आपको Telegram se Paise Kaise kamaye इसकी जानकारी मिलेगी। वैसे तो शायद आपमें से बहुत से लोग टेलीग्राम इस्तेमाल करते होंगे लेकिन शायद उनमे से कुछ ही लोग होंगे जिन्हें टेलीग्राम से पैसे कमाने के तरीके के बारे में पता होगा।

टेलीग्राम ऐप के फाउंडर पारुल दुराव और निकोलाई दुराव नाम के दो भाई हैं  जो कि रशियन हैं।  जिन्होंने 2013 में इस ऐप को लांच किया था। 2021 में पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप टेलीग्राम ही था। टेलीग्राम ऐप का हेडक्वार्टर लंदन में स्थित है।

Telegram Se Paise Kaise Kamaye

आइये जानते हैं कि Telegram क्या है और कैसे काम करता है

टेलीग्राम एक प्रकार का मैसेंजर ऐप है जैसे वॉट्सएप लेकिन इन दोनों ऐप में एक अंतर है जहां टेलीग्राम एक क्लाउड बेस्ड ऐप है जिसका मतलब इसमें आपका डाटा स्टोर रहता है यदि आप टेलीग्राम अनिंस्टॉल कर देते हैं और किसी अन्य फोन में उसी नंबर से लॉगिन करते हैं तो आप जिन- जिन ग्रुप से जुड़े होते हैं या जो -जो चैनल आपने ज्वाइन किए होते हैं वहीं से आपका टेलीग्राम चालू होता है लेकिन वहीं वॉट्सएप में आपका डाटा स्टोर नहीं रहता इसीलिए आपको अपना डाटा रीस्टोर करने के लिए बोला जाता है।

Telegram Se Paise Kaise Kamaye

व्हाट्सऐप में आप सिर्फ 256 लोगों का ही ग्रुप बना सकते हैं लेकिन टेलीग्राम में आप बहुत से लोगों को जोड़ सकते हैं जिनकी कोई लिमिट नहीं होती है यही एक बहुत बड़ा कारण है जिसके द्वारा आप इन ग्रुप्स और चैनल से पैसे भी कमा सकते हैं और यदि आप चाहें तो अपने किसी प्रोडक्ट या वेबसाइट का प्रमोशन कर सकते हैं। टेलीग्राम का सबसे बड़ा फायदा है कि यहां आप चैनल बना सकते हैं जिसमें लाखों लोगों को जोड़ सकते हैं और अपनी बात उन तक पहुंचा सकते हैं।

Telegram में चैनल कैसे बनायें

Telegram Se Paise Kaise Kamaye

टेलीग्राम में चैनल बनाना बहुत ही आसान है लेकिन इसके लिए आपको थोड़ी क्रिएटिविटी दिखने की जरुरत है।

टेलीग्राम में चैनल बनाने के लिए आप अपने नंबर से टेलीग्राम में लॉगिन हो जाएँ और इसके बाद नीचे दिए गए आइकॉन पर क्लिक करें।

Telegram Se Paise Kaise Kamaye

इस आइकॉन पर क्लिक करने के बाद आपसे तीन चीजें पूछी जाएँगी क्या आप एक ग्रुप बनाना चाहते हैं या कोई सीक्रेट चैट और आखिरी वाला होगा नए चैनल के बारे में  बस आपको इसी पर क्लिक कर देना है।

Telegram Se Paise Kaise Kamaye

न्यू चैनल पर क्लिक करते ही आपसे चैनल का नाम और उसके बारे में पूछा जायेगा जैसे आप किसी प्रकार के मोटिवेशनल कोट्स और फोटोस शेयर करना चाहते हैं तो उसी से जुड़ा हुआ नाम और उसके बारे में लिख दें साथ ही एक अच्छी इमेज भी लगा दें और ऐसा नाम सोचें जो हर व्यक्ति सोच सकता है आसानी से जिससे आपका चैनल ऊपर  दिखाई दे और लोग उसे ज्वाइन करें।

Telegram Se Paise Kaise Kamaye

अब आप ऊपर बने सही के निशान पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपसे पूछा जायेगा कि आपका चैनल पब्लिक है या प्राइवेट इस पर आपको पब्लिक  वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और अपनी लिंक किसी नाम को डालकर बना लेना है। अब आपको यही लिंक शेयर करना है और अपने सब्सक्राइबर्स बढ़ाने हैं जितने ज्यादा सब्सक्राइबर्स उतना ज्यादा फायदा।

Telegram Se Paise Kaise Kamaye

अब जिस नाम से आपने अपना चैनल बनाया है उसे करके देखें और रोजाना उसमें कुछ न कुछ पोस्ट करते रहें जिससे लोग उसे छोड़ कर न जाएं।

Telegram Se Paise Kaise Kamaye
क्या Telegram से पैसे कमाए जा सकते हैं ?

जी हां दोस्तों Telegram से बिल्क़ुल पैसे कमाए जा सकते हैं लेकिन आपको टेलीग्राम पैसे नहीं देता है आप टेलीग्राम के जरिये पैसे कमा सकते हैं। टेलीग्राम एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है जहां बहुत से लोग फिल्म,वेब सीरीज,और भी बहुत सी चीजें जैसे पढ़ाई रिलेटेड कंटेंट ढूंढते रहते हैं इसीलिए यहां पर ऑडियंस बहुत है। आपको सबसे पहले अपने एंड्राइड या आईफोन में टेलीग्राम ऐप डाउनलोड कर लेना है। इसके  साथ आपको प्लस मैसेंजर भी डाउनलोड कर लेना है जिसका इस्तेमाल आपको आगे पता चलेगा।

Telegram से पैसे कमाने के तरीके

आप हर उस ऐप से पैसे कमा सकते हैं जिसमे आप फॉलोवर, फ्रेंड ,ग्रुप या लोग जोड़ सकते हैं क्यूंकि यदि आप के पास ऐसे लोग हैं जो आपको फॉलो करते हैं या आपके ग्रुप ,चैनल से जुड़े हुए हैं तो आपके पास ऑडियंस है जो आपको सुनती है। ऐसे में बात आती है पैसा कमाने की इन ऐप से तो उसके कई तरीके हैं।

  • एफ़िलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा  किसी कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना होगा जैसे फ्लिपकार्ट या अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम। इस प्रोग्राम को ज्वाइन करने के बाद  आपको इनके प्रोडक्ट्स की एफिलिएट लिंक अपने टेलीग्राम  करनी है और उस लिंक के द्वारा जितनी भी सेलिंग होगी उसका कुछ कमिशन आपको भी  मिलेगा। यदि आप जानना चाहें कि किस प्रोडक्ट को बिकवाने पर कितना कमिशन मिलता है तो नीचे दिए गए  चार्ट से आप समझ सकते हैं।

Telegram se paise kaise kamaye

यदि आप कमिशन के बारे में और जानना चाहें तो इस लिंक पर क्लिक कर के भी जान सकते हैं।

यदि आप अमेज़न के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना चाहते हैं तो बस गूगल में डालिये ज्वाइन अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम और साइन अप कर दीजिये आपका अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम अकाउंट बन जायेगा।

  • किसी के ऐप या वेबसाइट का प्रमोशन करने पर

जब आपके पास अच्छे खासे सब्सक्राइबर्स हो जाते हैं तो आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के लिए भी चार्ज कर सकते हैं। इसके आलावा आप किसी ऐप के  वेबसाइट के प्रमोशन के लिए भी चार्ज कर सकते हैं।

  • दूसरों के चैनल को प्रमोट करके

यदि आपके चैनल में बहुत ज्यादा सब्सक्राइबर्स हो गए हैं तो आप छोटे चैनल को प्रमोट कर सकते हैं जिसके जरिये आप उनके सब्सक्राइबर्स बढ़ाएंगे और उनसे इनके बदले में कुछ पैसे भी चार्ज कर सकते हैं।

  • प्रीमियम कंटेंट के बदले में सब्सक्रिप्शन फीस

यदि आपके पास किसी भी प्रकार का प्रीमियम कंटेंट है तो आप उसे आप अपने प्राइवेट  सकते हैं और इसके बदले कोई सब्सक्रिप्शन फीस रख सकते हैं।

  •  लिंक शॉर्टनर का इस्तेमाल करके

आपने कई वेबसाइट में देखा होगा कि  यदि आप कोई फाइल डाउनलोड करना चाहते हैं तो पहले आपको 10 या 15 सेकंड का ऐड देखना पड़ता है फिर वो फाइल डाउनलोड होती है इसी लिंक शॉर्टनर का इस्तेमाल करके आप इनके द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं। कुछ सबसे अच्छी लिंक शॉर्टनर वेबसाइट निचे दी गई हैं।

  • प्लस मैसेंजर का उपयोग कैसे करें

Telegram Se Paise Kaise Kamaye

प्लस मैसेंजर एक प्रकार से टेलीग्राम ही है लेकिन इसमें आप किसी दूसरे चैनल का कंटेंट शेयर कर सकते और उनके टेलीग्राम चैनल की लिंक को एडिट कर अपनी लिंक दाल सकते हैं इसका मतलब कंटेंट उनका होगा लेकिन जब लोग लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके चैनल को ज्वाइन कर लेंगे और उसे ही शेयर करेंगे।

ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं लेकिन आप ऑनलाइन पैसे तभी कमा सकते हैं जब आप इसे अपने बिज़नेस की तरह लें और रोजाना काम करें।  यदि आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले किसी एक फील्ड को चुनें और उसमें अच्छी तरह से काम करें। बहुत से लोग एक तरीके से नहीं बल्कि बहुत से तरीकों से पैसा कमा रहे हैं जैसे एफिलिएट मार्केटिंग करके या फिर डिजिटल मार्केटिंग से। यदि आप शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले ब्लॉग्गिंग या यूट्यूब सीखिए क्योंकि इसमें आपको एक भी पैसे इन्वेस्ट नहीं करने होंगे और आप इसे फ्री में यूट्यूब पर ही सीख सकते हैं।  बहुत से लोग ऐसा समझते हैं कि ऑनलाइन पैसा कमाना या तो नामुमकिन है या बहुत ही मुश्किल। ऐसा नहीं है यदि आप सही तरीके से स्टेप बाई स्टेप किसी भी एक तरीके को अपनाएंगे तो अवश्य ही सफलता मिलेगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.