AIRTEL BANEGA SABSE BADA NETWORK

Rate this post

 AIRTEL BANEGA SABSE BADA NETWORK

         एयरटेल बनेगा सबसे बड़ा नेटवर्क 

एयरटेल जो कि भारती एंटरप्राइज की एक कंपनी है उन्होंने जुलाई 2020 में ब्रिटेन स्थित एक कंपनी जिसका नाम वन वेब सैटेलाइट है ,के साथ 45 % शेयर के साथ 500 मिलियन की एक डील की है जिससे सभी लोगों को कम कीमतों में तेज इंटरनेट प्राप्त हो सकेगा। आप सभी को शायद पता न हो कि अभी दुनिया में आधी आबादी इंटरनेट से जुड़ी हुई नहीं है इस नेटवर्क के लग जाने के बाद पूरी दुनिया इंटरनेट से जुड़ सकेगी। 

AIRTEL BANEGA SABSE BADA NETWORK

क्या है वनवेब 

वनवेब सैटेलाइट एक ब्रिटेन में स्थित कंपनी है जिसका लक्ष्य पूरी दुनिया में सस्ता एवं तेज इंटरनेट देना है। यह कम्पनी 2010 में स्थापित हुई थी। जिसके फेज 1 में 650 आकाशीय सैटेलाइट लगाना है  और फेज 2 में 1980 आकाशीय सैटेलाइट लगाना है। मार्च 2020  तक यह कंपनी 74 आकाशीय सैटेलाइट लगा चुकी है। 

AIRTEL BANEGA SABSE BADA NETWORK

ये कंपनी स्वयं ही सैटेलाइट बनती है जिनका वजन 150 किलोग्राम लगभग होता है और इनका ये प्लांट अमेरिका के फ्लोरिडा शहर में स्थित है। 

कैसे मिलेगा सभी को सस्ता और तेज इंटरनेट 

ये कंपनी आकाश में टॉवर लगाएगी जिससे बहुत दूर दराज वाले इलाकों में भी तेज गति से इंटरनेट प्राप्त हो सकेगा। ये कंपनी मेगा कॉंस्टीलेशन बनाना चाहती है जिसमें हजारों सैटेलाइट होंगी और जिससे दुनिया का कोई भी ऐसा कोना नहीं बचेगा जहाँ इंटरनेट न पहुंच सके। जैसे जिओ कंपनी ने भारत में कई जगह अपने टावर लगाए थे उसी के तरह एयरटेल भी टॉवर लगाएगी लेकिन जमीं पर नहीं आकाश में जिससे कि बहुत कम टॉवर से एयरटेल बहुत ज्यादा एरिया कवर कर पायेगी। 

27 मार्च 2020 को वनवेब कंपनी ने अपने आप को दिवालिया घोषित किया लेकिन ब्रिटैन सरकार और भारती एंटरप्राइज ने 500-500 करोड़ डॉलर इसमें इन्वेस्ट किये और ये कंपनी फिर से चलने लगी। 

इन टॉवरों के लग जाने के बाद दुनिया के किसी भी द्वीप या किसी भी कोने में इंटरनेट से जुड़ना आसान हो जायेगा।

ऐसा नहीं है कि  ऐसा काम और कोई कंपनी नहीं कर रही इस कंपनी के आलावा  एलोन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स का स्टारलिंक प्रोजेक्ट और जेफ्फ बेजोस, जो कि ऐमज़ॉन कंपनी के मालिक हैं ,की कंपनी का प्रोजेक्ट क्वीपर भी इसी दिशा में कार्य कर रहीं हैं। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.