ATAL PENSION YOJANA (APY)

Rate this post

         ATAL PENSION YOJANA BENEFITS

                  अटल पेंशन योजना के फायदे 

अटल पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए किसी भी भारतीय नागरिक के पास एक बैंक खाता होना आवश्यक है और साथ ही उसमें उनका आधार कार्ड का लिंक होना भी आवश्यक है। 

यदि किसी व्यक्ति का पहले से ही EPF या  EPS खाता है तो वो इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं। ये योजना सिर्फ उन व्यक्तियों के लिए है जो इनकम टैक्स स्लैब से बाहर आते हों। 

ATAL PENSION YOJANA (APY)


अटल पेंशन  योजना का लाभ लेने के लिए उम्र 

अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए कोई भी व्यक्ति जो 18 वर्ष से 40 वर्ष के मध्य का हो लाभ ले सकता है उसे कम से कम 20 वर्षों तक पैसा जमा करना होगा और उसके 60 वर्ष का होते ही उसकी पेंशन आनी शुरू हो जाएगी। ये योजना उन वर्ग के लोगों के लिए है जो अव्यवस्थित वर्ग के कार्य करते हैं जिनका कोई एक कार्य नहीं हैं मतलब वो कभी एक कार्य करते हैं तो कभी किसी अन्य प्रकार का कार्य इस योजना से वो कुछ पैसा बचाकर इस योजना इस योजना में डालेंगे और अपने भविष्य में पेंशन योजना से गुजारा करेंगे। 

यदि आप अभी 18 वर्ष के हैं तो आपको इस योजना में अवश्य ही निवेश  करना चाहिए यदि आप अभी सिर्फ 210 रूपए महीने इसमें जमा करते हैं  तो जब आप 60 वर्ष के होंगे तो आपको प्रतिमाह 5000 रूपए पेंशन के रूप में मिलेंगें। 

ATAL PENSION YOJANA (APY)

अटल पेंशन  के लिए आवश्यक दस्तावेज 

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना आवश्यक है। 

18 से 40 वर्ष के मध्य आयु  होनी चाहिए। 

आपके पास किसी भी बैंक का खाता होना चाहिए जो कि आपके आधार से लिंक हो। 

आप पहले से किसी भी सरकारी पेंशन योजना का लाभ न ले रहे हों। 

स्थाई पते का कोई भी प्रमाण पत्र। 

फोन नंबर। 

पासपोर्ट साइज फोटो। 

कितनी पेंशन आपको चाहिए 

जी हाँ दोस्तों अटल  पेंशन योजना में आप खुद निर्धारित कर सकते हैं कि आप कितनी पेंशन अपनी वृद्धावस्था में चाहते हैं।  इस योजना की शुरुआत करते समय आप निर्धारित कर सकते हैं कि आप 1000, 2000, 3000, 4000 या फिर 5000 पेंशन प्रतिमाह लेना चाहेंगे। ये पेंशन पाने के लिए आपको उसी हिसाब से योगदान करना होता है और इसमें आपकी उम्र का भी बहुत योगदान होता है। 

यदि आप जानना चाहते  कि कितनी पेंशन के लिए आपको कितनी धनराशि देनी पड़ेगी तो नीचे दिए गए चार्ट से समझ सकते हैं। 

ATAL PENSION YOJANA (APY)

वैसे तो ये अटल पेंशन योजना 2015 से शुरू हो चुकी थी लेकिन पहले इस योजना  अधिकतम 1000 रूपए ही पेंशन के रूप में डे थे लेकिन अब इस योजना आप 5000 रपय प्रतिमाह की पेंशन पा सकते हैं और यदि आप पेंशन  राशि को घटाना या बढ़ाना चाहते  अब ये भी मुमकिन हैं पर प्रतिवर्ष सिर्फ एक बार मतलब एक वित्तीय वर्ष में सिर्फ एक बार ही आप अपनी पेंशन  बड़ा सकते हैं। 

यदि आप भी इस  योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो  यह फॉर्म भरें। इस फॉर्म को भरने के बाद आपका जिस भी बैंक में खाता है  वहां जाकर इस फॉर्म को जमा कर दें। 

अटल पेंशन योजना फॉर्म 

ATAL PENSION YOJANA (APY)

यदि किसी कारणवश खाताधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसमे पड़ी राशि उसके नॉमिनी को दी जाती है इसलिए यदि  आप इस  योजना को बंद कराना चाहते हैं तो यह फॉर्म भरकर करा सकते हैं। 

खाता बंद कराने  का फॉर्म 

ATAL PENSION YOJANA (APY)

Leave a Comment

Your email address will not be published.